Medically Reviewed By Experts Panel

Summary Read the full fact sheet

विश्व स्तर पर बढ़ती समस्या बांझपन न तो कोई कलंक है, न ही यह लिंग विशिष्ट है। एक चिकित्सीय स्थिति के रूप में बांझपन के बारे में जागरूकता और स्वीकार्यता बढ़ रही है। बांझपन का इलाज, आईवीएफ, आज एक आम शब्द है लेकिन लोगों के मन में अभी भी आईवीएफ के बारे में कई गलत धारणाएं हैं। कुछ आम मिथक हैं: आईवीएफ से कैंसर होता है, आईवीएफ से वजन बढ़ता है, आईवीएफ का मतलब जुड़वां या तीन बच्चे होते हैं, आईवीएफ से रजोनिवृत्ति होती है, आईवीएफ से बच्चे असामान्य होते हैं। आईवीएफ के बारे में सबसे आम सवाल यह है कि क्या आईवीएफ मेरे अंडे और शुक्राणु का उपयोग करता है? इसलिए, यहां हम आईवीएफ के बारे में सबसे आम संदेहों को दूर करने का प्रयास करते हैं और बताते हैं कि आईवीएफ कैसे किया जाता है ताकि लोगों को आईवीएफ उपचार के लिए कोई झिझक न हो।

बांझपन एक वैश्विक समस्या है और बांझपन का प्रतिशत बढ़ रहा है। यह एक चिकित्सीय स्थिति है जिसमें नियमित, असुरक्षित संभोग के एक वर्ष के बाद भी गर्भ धारण करने में असमर्थता होती है। यह किसी भी लिंग के व्यक्ति को प्रभावित कर सकता है और विभिन्न कारकों के कारण हो सकता है, जिसमें हार्मोनल असंतुलन, प्रजनन अंग के मुद्दे, उम्र से संबंधित कारक, जीवनशैली विकल्प, पर्यावरणीय कारक या अंतर्निहित चिकित्सा स्थितियां शामिल हैं।

On this page

हाल के वर्षों में, एक चिकित्सीय स्थिति के रूप में बांझपन के बारे में जागरूकता और स्वीकार्यता में वृद्धि हुई है, जिससे अधिक लोग सलाह लेने लगे हैं और उपचार के विकल्प तलाशने लगे हैं। आईवीएफ के बारे में जागरूकता भी काफी बढ़ी है, और अधिक लोग बांझपन पर काबू पाने के लिए एक व्यवहार्य विकल्प के रूप में इस सहायक प्रजनन तकनीक से परिचित हो रहे हैं। चिकित्सा प्रौद्योगिकी में प्रगति, आसानी से उपलब्ध जानकारी ने आईवीएफ के बारे में अधिक जागरूकता में योगदान दिया है। 1978 के बाद से आईवीएफ तकनीक ने एक लंबा सफर तय किया है और दुनिया भर में लाखों लोगों को माता-पिता बनने का सपना पूरा करने में मदद की है, फिर भी आईवीएफ के बारे में कई गलत धारणाएं हैं। आईवीएफ के बारे में इन मिथकों को दूर करने के लिए हमने स्त्री रोग विशेषज्ञों और प्रमुख प्रजनन विशेषज्ञों के साथ चर्चा की ताकि लोगों को समझने और सूचित निर्णय लेने में मदद मिल सके। प्रमुख प्रजनन विशेषज्ञों और स्त्री रोग विशेषज्ञों द्वारा कुछ सबसे आम मिथकों और उनके उत्तरों की सूची निम्नलिखित है।

ग़लतफ़हमियाँ १ : क्या निषेचन के लिए वे हमारे अंडे और शुक्राणुओं का उपयोग करते हैं?

आम तौर पर लोग आईवीएफ शब्द को ही जानते हैं लेकिन यह नहीं जानते कि आईवीएफ प्रक्रिया कैसे की जाती है और इसलिए, यह मन में सबसे आम संदेह है।

दिल्ली की प्रमुख स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. सुनीता अरोड़ा इस मिथक को तोड़ने के लिए आईवीएफ प्रक्रिया को बहुत ही सरल, समझने योग्य भाषा में समझाती हैं।

“आईवीएफ में आप ही के अंडों को बनाया जाता है जिसमें कि हम कुछ इंजेक्शंस द्वारा एक से ज्यादा एग डेवलप करने की कोशिश करते हैं ओवरीज के अंदर और उन्हीं एग्स को ट्रांसवेजाइनल रास्ते से अल्ट्रासाउंड गाइडेंस में बाहर निकालते हैं जबकि आप बेहोशी में होते हो और आपके मेल पार्टनर स्पम देते हैं और एग और स्पम को लैब में फ्यूज किया जाता है।  ये जो फर्टिलाइजेशन की प्रक्रिया है व लैब में की जाती है। उन दोनों के कॉमिनेशन से जो भ्रून तैयार होता है जिसको हम एंब्रियो कहते हैं उसको यूटरस में रखा जाता है । तो ये जो मिथ आम जनता में है कि आईवीएफ में उनका एग है या नहीं है; उनका स्पर्म है कि नहीं है उस मिथ को आज वर्ल्ड आईवीएफ डे के दिन डेफिनेटली ब्रेक करना चाहिए और यह मैसेज देना चाहिए कि मोस्ट ऑफ द टाइम आप ही का अपना एग आप ही का अपना स्पर्म होता है।

 वो एक अलग बात होती है कभी-कभी आपको थर्ड पार्टी रिप्रोडक्शन की जरूरत पड़ती है आपका अंडा कमजोर है तो आपको बाहर से अंडा बोरो करना पड़ रहा है जो कि आपको एक्सप्लेन किया जाता है।”

ग़लतफ़हमियाँ २:  आईवीएफ का मतलब है पूरा बेडरेस्ट

एक बड़ा मिथक है कि जैसे ही आईवीएफ किया जाता है, मरीज को तुरंत बिस्तर पर आराम करना पड़ता है और वह अपना नियमित काम नहीं कर पाती है। यह एक ग़लतफ़हमी है। जैसा कि डॉ. सुनीता अरोड़ा कहती हैं, “आईवी एफ में थोड़ा सा केयरफुल आपको जरूर रहना पड़ता है थोड़ी इंटेंसिव मेडिकेशन होती है स्पेशली शुरू के १४ दिन में क्योंकि हमें वो एनवायरमेंट प्रेगनेंसी का बॉडी में क्रिएट करना पड़ता है तो कुछ दवाइयां होती हैं जो आपको निभा के खानी पड़ती है बट आप अपना रूटीन काम करते हैं एक्सेप्ट फॉर हैवी एक्सरसाइजस’’ वैसे भी सामान्य गर्भावस्था की स्थिति में भी डॉक्टर ज्यादा मेहनत वाले व्यायाम न करने की सलाह देते हैं। इसलिए, अतिरिक्त बिस्तर पर आराम की कोई आवश्यकता नहीं है।

ग़लतफ़हमियाँ ३: आईवीएफ का मतलब है जुड़वाँ या तीन बच्चे (एकाधिक जन्म)

तीसरा मिथक यह है कि आईवीएफ के जरिए कोई जुड़वां या तीन बच्चों को जन्म देता है। डॉ. सुनीता अरोड़ा बताती हैं,

आजकल हम लोग ज्यादातर सिंगल ब्लास्टो सिट्स ट्रांसफर कर रहे हैं। ब्लास्टो सिस्ट डे फाइव एंब्रियो होता है और जब हम एक एंब्रियो डालते हैं तो ज्यादातर लोगों को एक ही बेबी होता है। एक बार में कभी-कभार ऐसा होता है कि वो एंब्रियो डिवाइड कर सकता है जो कि किसी के कंट्रोल में नहीं है और ट्विंस हो सकते हैं।

तो हमेशा ट्विन होना हमेशा ट्रिपलेट होना यह ऐसा कोई नियम नहीं है। आईवीएफ में अगर हम सिंगल एंब्रियो डाले तो ज्यादातर लोगों को एक ही बेबी होता है।”

ग़लतफ़हमियाँ ४:  100% सफलता की गारंटी

कई मरीज़ आईवीएफ चक्र की १०० % सफलता की गारंटी की उम्मीद करते हैं। प्रमुख प्रजनन विशेषज्ञ डॉ. नंदिता पालशेतकर के अनुसार 1978 में जब पहला आईवीएफ बच्चा पैदा हुआ था, तब सफलता दर सिर्फ १-२ % थी। लेकिन आज तकनीक में प्रगति, बेहतर और प्रभावी दवाओं के कारण सफलता दर ५०-६० % हो गई है। फिर भी कभी-कभी आईवीएफ के २-३ चक्र भी कराने पड़ सकते हैं।

ग़लतफ़हमियाँ ५:  कम उम्र में आईवीएफ की जरूरत नहीं

कई मरीज़ सोचते हैं कि यदि वे युवा हैं, केवल २६  या २७ वर्ष के हैं, तो उन्हें आईवीएफ के लिए जाने की ज़रूरत नहीं है या यह अंतिम विकल्प है। वे यह समझने में असफल रहते हैं कि उम्र ही बांझपन का एकमात्र कारण नहीं है। उम्र के अलावा, कई अन्य कारक भी हैं जो प्राकृतिक रूप से गर्भधारण करने में बाधा बन सकते हैं। कुछ स्वास्थ्य या चिकित्सीय स्थितियों के अलावा, प्रजनन प्रणाली से संबंधित समस्याएं भी हो सकती हैं जैसे ट्यूब में रुकावट, कम शुक्राणु संख्या, कम शुक्राणु गतिशीलता और इनका निदान और इलाज किया जाना आवश्यक है। डॉक्टर तीन से छह महीने तक मेडिकल ट्रीटमेंट देते हैं, लेकिन अगर कोई फर्क नहीं पड़ता तो आईवीएफ की सलाह देते हैं। जैसा डॉ नंदिता कहती हैं,  “हम आपका एज काउंट करते हैं फिर आपका ओवेरियन रिजर्व वो एक सिंपल टेस्ट है उससे पता चलता है और आपके ट्यूब्स ओपन है कि नहीं वो जांच करके फिर हम ट्रीटमेंट करते हैं। आईवीएफ मतलब सीधा टेस्ट ट्यू बेबी मतलब शरीर के बाहर तैयार करना बच्चा; नहीं ! जब आप इनफर्टिलिटी स्पेशलिस्ट के पास आते हो तो इंट्रायुटेराइन इनसेमिनेशन ये सिंपल टेक्निक है वो हम कोशिश कर सकते हैं हम दवाई दे सकते हैं हम सर्जरी कर सकते हैं तो टेस्ट ट्यूब बेबी के अलावा भी कई ट्रीटमेंट्स होते हैं

 अगर इलाज जल्दी किया जाए तो सफलता दर अच्छी होती है।

इसलिए किसी को यह नहीं सोचना चाहिए कि अगर मैं सिर्फ 25 या 27 साल का हूं, तो मुझे आईवीएफ की जरूरत नहीं है।

एंडोमेट्रियोसिस, एक ऐसी बीमारी जिसमें गर्भाशय की परत के समान ऊतक गर्भाशय के बाहर बढ़ने लगते हैं। इससे श्रोणि में गंभीर दर्द हो सकता है और गर्भधारण करना कठिन हो सकता है। जैसा कि डॉ. नंदिता पालशेतकर कहती हैं, “एंडोमेट्रियोसिस में, आप जितनी जल्दी आईवीएफ करेंगे, सफलता दर उतनी ही बेहतर होगी।”

ग़लतफ़हमियाँ 6: आईवीएफ उपचार में उपयोग की जाने वाली प्रजनन दवाएं कैंसर का कारण बन सकती हैं

बहुत से मरीज़ों को डर है कि प्रजनन दवाएं कैंसर का कारण बन सकती हैं। जैसा डॉ नंदिता कहती हैं

 “मुझे पेशेंट्स बहुत आके पूछते है, मैडम हमको कैंसर तो नहीं होगा यह सब दवाई लेके ? तो यह गलतफहमी भी मैं दूर करना चाहती हूं कि आईवीएफ की दवाइयों से कैंसर नहीं होता अभी आईवीएफ 40 इयर्स के ऊपर टेक्नोलॉजी पुरानी हो गई है और जो कुछ रिसर्च किया है जो कुछ देखा है कैंसर नहीं होता’’

ग़लतफ़हमियाँ ७:  क्या मेरा बच्चा सामान्य होगा ?

कई कपल्स को यह आशंका रहती है कि क्या आईवीएफ से होने वाला बच्चा सामान्य बच्चा होगा। बच्चे में कोई विकृति या दोष नहीं है. 2% संभावना है कि इसमें कोई खराबी होगी, जैसे एक किडनी नहीं है या हाथ में छह उंगलियां हैं।

ग़लतफ़हमियाँ ८:  आईवीएफ दवाओं से वजन बढ़ता है

बहुत से लोग सोचते हैं कि आईवीएफ दवाओं से वजन बढ़ता है। नहीं, थोड़ा वॉटर रिटेन्शन होता है जो तुरंत चला जाता है।

ग़लतफ़हमियाँ ९:  क्या आईवीएफ रजोनिवृत्ति का कारण बनेगा?

कई मरीज़ों को डर होता है कि आईवीएफ उपचार में चूंकि अंडे निकाले जाते हैं, इससे रजोनिवृत्ति हो सकती है। यह भी एक ग़लतफ़हमी है। जैसा कि मुंबई के स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. रोहन पालशेतकर कहते हैं, ”नहीं, हम लोग सिर्फ वो महीने के अंडे निकाल रहे हैं; आपका जितना भी बाकी के अंडे हैं वो वैसे ही रहेंगे । हम लोग ट्रांस वेजाइनली सक आउट करते हैं; कोई चीरा मार के अंडाशय नहीं निकाल रहे हैं।”

ग़लतफ़हमियाँ १०:  यदि पहला आईवीएफ चक्र विफल हो जाता है, तो सभी आईवीएफ चक्र विफल हो जाएंगे

कई बार मरीज़ों को लगता है कि अगर मेरा पहला आईवीएफ विफल हो गया है तो इसका मतलब है कि मेरे सभी आईवीएफ चक्र विफल होने वाले हैं। कदापि नहीं। यदि पहला आईवीएफ चक्र किसी भी कारण से विफल हो जाता है, या कभी-कभी इसका कोई कारण नहीं होता है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि दूसरा चक्र विफल हो जाएगा। यदि आपके भ्रूण अच्छे हैं और आपका गर्भाशय अच्छा है तो आपकी संभावनाएँ अच्छी हैं।

ग़लतफ़हमियाँ 11: आईवीएफ मोटे लोगों के लिए काम नहीं करता है?

वास्तविकता: मोटे व्यक्तियों के लिए IVF कम प्रभावी हो सकता है। मोटापा विभिन्न प्रजनन चुनौतियों से जुड़ा हुआ है जैसे कि हार्मोनल असंतुलन, अंडे की कम गुणवत्ता और कम प्रत्यारोपण दर। शोध से पता चलता है कि उच्च बॉडी मास इंडेक्स (BMI) IVF की सफलता दर को कम कर सकता है, संभवतः अंडाशय को उत्तेजित करने और व्यवहार्य अंडे को पुनः प्राप्त करने में कठिनाइयों के कारण।

ग़लतफ़हमियाँ 12: क्या आईवीएफ के कारण समय से पहले प्रसव और जन्म के समय कम वजन का शिशु होता है?

वास्तविकता: यह धारणा कि IVF से समय से पहले प्रसव होता है और जन्म दर कम होती है, आंशिक रूप से एक मिथक है। जबकि IVF गर्भधारण में प्राकृतिक गर्भधारण की तुलना में समय से पहले प्रसव का जोखिम थोड़ा अधिक हो सकता है, चिकित्सा प्रौद्योगिकी और प्रक्रियाओं में प्रगति ने परिणामों में काफी सुधार किया है। यह गलत धारणा IVF मामलों में कई जन्मों (जुड़वां या तीन बच्चे) की अधिक घटनाओं से उपजी है। हालाँकि, केवल एक भ्रूण को स्थानांतरित करने की वर्तमान प्रथा ने इस जोखिम को बहुत कम कर दिया है।

ग़लतफ़हमियाँ 13: आईवीएफ के परिणाम जीवनशैली से प्रभावित नहीं होते?

वास्तविकता: IVF के परिणाम वास्तव में जीवनशैली से प्रभावित होते हैं। आहार, व्यायाम, धूम्रपान और शराब का सेवन जैसे कारक IVF की सफलता दर को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करते हैं। खराब जीवनशैली के कारण हार्मोनल असंतुलन, अंडे और शुक्राणु की गुणवत्ता में कमी और प्रत्यारोपण दर में कमी हो सकती है। पोषण पर ध्यान दें, अपने वजन पर नज़र रखें, तनाव कम करें, प्रजनन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए धूम्रपान और शराब पीना छोड़ दें।

आईवीएफ ग़लतफ़हमियाँ 14: आईवीएफ आपके डिम्बग्रंथि आरक्षित को कम करता है?

हकीकत: हां, यह एक गलत धारणा है कि IVF आपके डिम्बग्रंथि भंडार को कम करता है। IVF में एक ही चक्र में कई अंडे बनाने के लिए अंडाशय को उत्तेजित करना शामिल है, लेकिन यह ओव्यूलेशन की प्राकृतिक प्रक्रिया से ज़्यादा समग्र डिम्बग्रंथि भंडार को कम नहीं करता है। महिलाएं सीमित संख्या में अंडों के साथ पैदा होती हैं, और प्रत्येक मासिक धर्म चक्र में कई अंडे होते हैं, जिनमें से केवल एक ही परिपक्व होता है और निकलता है। बाद के मासिक धर्म चक्रों के लिए अंडाशय में मौजूद अन्य सभी अंडों को कुछ नहीं होता है। इसलिए, IVF का डिम्बग्रंथि भंडार पर दीर्घकालिक प्रभाव नहीं पड़ता है।
इस ब्लॉग में हमने आईवीएफ के बारे में कुछ बहुत ही सामान्य गलतफहमियों को दूर करने और इससे संबंधित चिंताओं को दूर करने का प्रयास किया है। आशा है कि इससे प्रभावित जोड़ों को शीघ्र कदम उठाने में मदद मिलेगी और प्रेरणा मिलेगी। जैसा कि इन विशेषज्ञों ने कहा है, आईवीएफ एक चिकित्सा उन्नति है; यह एक वरदान है और लोगों को इसके बारे में डर नहीं होना चाहिए।

इस ब्लॉग में हमने आईवीएफ के बारे में कुछ बहुत ही सामान्य गलतफहमियों को दूर करने और इससे संबंधित चिंताओं को दूर करने का प्रयास किया है। आशा है कि इससे प्रभावित जोड़ों को शीघ्र कदम उठाने में मदद मिलेगी और प्रेरणा मिलेगी। जैसा कि इन विशेषज्ञों ने कहा है, आईवीएफ एक चिकित्सा उन्नति है; यह एक वरदान है

Red Flags

Here we will make you aware of possible symptoms so that you take them seriously. Always consult a healthcare professional for your unique medical needs, without delay.

Have you experienced any vaginal spotting or Bleeding?

Have You Had Any Cramping Or Abdominal Pain?

Have You Experienced Any Unusual Fatigue Or Weakness?

Have You Had Any Fever Or Other Signs Of Infection?